Skip to main content

मैं कैसी हूँ...


छवि: गोरखपुर शहर के गोरखनाथ मंदिर के परिसर में स्थित सरोवर की। 

मेरा एक विशेष स्वभाव रहा है सदैव से कि उसी के पास बैठ पाते हैं या बातें करते हैं जिससे मन मिलता है।अन्यथा अकेले ही रहना पसंद करती हूँ।मुझे स्मरण है छात्रावास के दिनों में मैं एक जूनियर के कमरे पर काफी देर से और बड़े इत्मिनान से बैठी थी,तभी मेरी दोस्त आती है और कहती है 'तुम्हें मैंने सब जगह ढूंढा और तुम यहाँ बैठी हो!' फिर वह मेरी जूनियर से मुखातिब हो कहा कि 'तुममे जरूर कुछ बात है जो यह(मैं) यहाँ बैठी है इतने अनौपचारिक रूप से।'

यही हाल रिश्तेदारों के सम्बन्ध में भी है।अभी भी घर जाती हूँ तो दरवाजे तक उठकर जाने की जहमत नहीं उठाती कि कौन आ-जा रहा है।मुझे बस उस थाली से मतलब रहता है जो सुबह-शाम भाभी देती हैं।निश्चित रूप से इस कठोर और कड़वे संसार में भाई की ब्याहता भोजन परोस कर दे दें वह भी मेरी रूचि का,निश्चित ही यह मेरे पुण्य कर्मों के प्रतिफल से अधिक उनके संस्कार की बदौलत हैं। बहरहाल, 

मैं अपने कार्यस्थल भी चुपचाप जाती हूँ,अपना काम किया और घर लौट आती हूँ।सिवाय दो-तीन आत्मीयजनों के पास कभी-कभार बैठ जाने के।वह भी हम कभी-कभी ही चाय के बहाने बैठ पाते हैं। अन्यथा इतनी दुश्वारियां हैं जीने की एक कप चाय पर बैठने के लिए भी समय चुराना पड़ता है। यद्यपि कोई सम्मान और स्नेह से पूछ ले तो जरूर बैठ जाती हूँ,इंकार नहीं कर पाती क्योंकि पलट कर न देखने वाले काल में यदि कोई आपको कुछ देर अपने साथ बैठने को कह दे,तो उसे मना करना मानवीय गरिमा का अपमान है मेरी दृष्टि में।

स्वार्थ पूर्ति किसी मनुष्य से साधने का कार्य कभी किया नहीं, इसलिए बेमन से किसी के पास बैठने की कभी न जरूरत पड़ी,न इच्छा हुई। 


दोस्त बहुत बनाए नहीं।एक-दो बार बनाया था तो उन्होंने आत्मा तक पर ऐसी आरी चलाई कि दर्द अब भी रह-रहकर उठता है।उसके बाद यह भी शौक समाप्त हो गया।लेकिन जो मिला,उसमें एहसानफरामोशी भी नहीं।प्रेम भी बहुत मिला संगी-साथियों से, सीनियर्स से,जूनियर्स से,हमेशा से और शोध के दिनों तक मिलता रहा। 

अब भी मिलता है सहकर्मियों से;किंतु फिर भी एक टीस सी उठती है कि अब वैसा प्रेम लुटाने वाले नहीं मिलते।कई बार प्रतिस्पर्धी समझते हैं मुझे लोग।तब मुझे हंसी आती है इस सोच पर क्योंकि मैं स्वयं की सफलता के साथ सभी के सफलता की कामना करती हूँ। और ऐसा मेरा विश्वास है कि हमसब सफल हो सकते हैं बिना कोई धक्कामुक्की किये।खैर, 

यद्यपि इसका कारण हो सकता है कि सभी एक अंधी दौड़ में हैं जिसका न मालूम क्या हासिल है?कुछ हासिल होता भी है या नहीं,यह भी अबूझ है।फिर भी इस तेजी से भागती दौड़ती दुनिया में आज भी जो स्नेह मिल रहा है उससे भी एहसानफरामोशी नहीं।आसपड़ोस वाले सदैव पूछते रहते हैं,खाने पीने का ध्यान रखते हैं। तीज-त्यौहार पर प्रसाद और त्यौहार अनुसार बने पकवान दे जाते हैं।यह भी उनकी ही भलमनसहत है,अन्यथा तो दिनचर्या ऐसी है कि किसी से मुलाकात ही संभव नहीं होती बहुधा। 


घर पर बर्तन साफ करने वाली हों वह भी भली महिला हैं कि और कहीं भले छुट्टी ले लें लेकिन मेरे यहाँ हर हाल में आती हैं।सब्जी वाले दादा हों जो पैसा हो चाहे न हो मेरे पास, यदि रस्ते में मिल गई तो सब्जी देकर ही मानते हैं।डेयरी वाली भली महिला हों जो दूध समय पर घर न पहुंचाए जाने पर अपने पति से मेरे लिए लड़ जाती हैं।आजकल तो सुबह टहल कर लौटते समय एक कप चाय पिला देती हैं और इस तरह मैं सुबह की चाय बनाने से मुक्ति पा जाती हूँ।इस जी के जंजाल वाली दुनिया में मुक्ति यदि एक कप चाय भर मिल जाए तो बड़ी कृपा सृष्टिकर्ता की यदि वह है तो;न हो कोई रहनुमा तो और भी अच्छा; ऐसे बेढब जीवन में कुछ पल तो ढंग के हैं। खैर, 

इतनी सारी बातों में मैं यदि तुक मिलाने का प्रयास करती हूँ अपने स्वभाव से और आसपास के लोगों के व्यवहार से तो निश्चय ही उन चरित्रों का अस्तित्व एक गरिमामयी आभा से व्याप्त है। दुनिया की सुंदरता ऐसे ही लोगों से बुनी जा रही है हररोज,बच रही है हररोज।

तब मैं बड़े संकोच में पड़ जाती हूँ और स्वयं के व्यवहार को बड़ा बेतूका पाती हूँ।फिर भी इतना कह सकती हूँ और यह यकीन उन्हें दिला सकती हूँ कि इतनी मोहब्बत के बदले मैं यह यकीन ही दे सकती हूँ कि दुनिया इनमें से किसी के विरूद्ध हो जाए किंतु मैं एक बार जिसके साथ खड़ी हो गई, अंतिम सांस तक उसके साथ ही खड़ी रहूंगी। 

कि यदि मानवीय अस्तित्व की खुबसूरती में बढ़ोत्तरी न कर पा रहीं होऊंगी तो उसको बदसूरत तो बिलकुल भी नहीं कर रहीं हूँ।इस बात के लिए मैं विशेष रूप से सजग रहने का प्रयास हर क्षण करती हूँ, बाकी नियति जाने उसे क्या लिखना-लिखवाना है;उसपे मेरा जोर नहीं। 

आज न जाने क्यों अपने बारे में लिखने की इच्छा हुई, सो लिख दिया।किंतु लगता है कितना कुछ छूट गया अपने बारे में कहने से। सबसे आवश्यक और हिम्मत वाला काम तो स्वभाव के स्याह पक्ष को लिखना होगा।ऐसा लगता है एक आत्मकथा के बिना बात बहुत कुछ अनकही ही रहेगी।

फिलहाल इस लिखे को कोई पढ़ ले,यह भी उसकी भलमनसहत क्योंकि कितना कुछ तो है पढ़ने को!कोई मुझे क्यों पढ़े भला फिर!फिर भी पढ़ता है तो उसके प्रति कृतज्ञता ही ज्ञापित कर सकती हूँ। 

क्योंकि इतनी पुस्तकें हैं दुनिया में कि मेरा लिखा तमाम लिखे में सबसे बेकार लिखा लगता है मुझे… 

Comments

Popular posts from this blog

दिसम्बर...

  ( चित्र छत्तीसगढ़ बिलासपुर के गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय से;जहाँ पिछले दिनों कुछ समय बिताने का अवसर मिला; यूँ तो कार्य की व्यस्तता के चलते विश्वविद्यालय परिसर ठीक से घूमना तो संभव न हो सका लेकिन कुछ जगहें बस एक नज़र भर की प्रतीक्षा में होती हैं जो दिल चुरा लेती हैं, जैसे परिसर स्थित यह झील जिसके किनारे सूरज डूब रहा था और इसी के साथ डूब रहे थें बहुतों के दिल भी♥)  एक शे़र सुना था कहीं,'कितने दिलों को तोड़ती है फरवरी!यूँ ही नहीं किसी ने इसके दिन घटाए हैं'!शे़र जिसका भी हो,बात बिलकुल दुरूस्त है।ह्रदय जैसे नाजुक,कोमल,निश्छल अंग को तोड़ने वाले को सजा मिलनी ही चाहिए,चाहे मनुष्य हो या मौसम।  तब ध्यान में आता है दिसम्बर!दिसम्बर जब पूरे वर्ष भर का लेखा-जोखा करना होता है लेकिन दिसम्बर में कुछ ठहरता कहाँ है?दिनों को पंख लग जाते हैं,सूरज के मार्तण्ड रूप को नज़र!सांझे बेवजह उदासी के दुशाले ओढ़ तेजी से निकलती हैं जाने कहाँ के लिए!जाने कौन उसकी प्रतीक्षा में रहता है कि ठीक से अलविदा भी नहीं कह पाता दुपहरिया उसे!जबकि लौटना उसे खाली हाथ ही होता है!वह सुन भी नहीं पाती जाने किसकी पुका

शिक्षक दिवस:2023

विद्यार्थियों के लिए... प्रिय छात्र-छात्राओं, मैं चाहती हूँ कि आप अपने विचारों को लेकर बिल्कुल स्पष्ट रहें।एकदम क्रिस्टल क्लीयर।जीवन में जो कुछ भी करना है और जैसे भी उसे प्राप्त करना है,उसे लेकर मन में कोई द्वन्द्व न हो। अपने निर्णय स्वयं लेने का अभ्यास करें।सफल हों तो स्वयं को धन्यवाद देने के साथ उन सभी को धन्यवाद दीजिये जिन्होंने आपपर प्रश्न उठायें,आप की क्षमताओं पर शंका किया।किंतु जिन्होंने धूलीबराबर सहयोग दिया हो,उसको बदले में खूब स्नेह दीजिएगा। अपने लिये गये निर्णयों में असफलता हाथ लगे तो उसे स्वीकार कीजिये कि मैं असफल हो गया/हो गई।मन में बजाय कुंठा पालने के दुख मनाइएगा और यह दुख ही एकदिन आपको बुद्ध सा उदार और करूणाममयी बनाएगा। किसी बात से निराश,उदास,भयभीत हों तो उदास-निराश-भयभीत हो लीजिएगा।किन्तु एक समय बाद इन बाधाओं को पार कर आगे बढ़ जाइएगा बहते पानी के जैसे।रूककर न अपने व्यक्तित्व को कुंठित करियेगा,न संसार को अवसाद से भरिएगा। कोई गलती हो जाए तो पश्चाताप करिएगा किन्तु फिर उस अपराध बोध से स्वयं को मुक्त कर स्वयं से वायदा कीजिएगा कि पुनः गलती न हो और आगे बढ़ जाइएगा।रोना

पिताजी,राजा और मैं

  तस्वीर में दिख रहे प्राणी का नाम ‘राजा’ है और दिख‌ रहा हाथ स्वयं मेरा।इनकी एक संगिनी थी,नाम ‘रानी’।निवास मेरा गांव और गांव में मेरे घर के सामने का घर इनका डेरा।दोनों जीव का मेरे पिताजी से एक अलग ही लगाव था,जबकि इनके पालक इनकी सुविधा में कोई कमी न रखतें!हम नहीं पकड़ पाते किसी से जुड़ जाने की उस डोर को जो न मालूम कब से एक-दूसरे को बांधे रहती है।समय की अनंत धारा में बहुत कुछ है जिसे हम नहीं जानते;संभवतः यही कारण है कि मेरी दार्शनिक दृष्टि में समय मुझे भ्रम से अधिक कुछ नहीं लगता;अंतर इतना है कि यह भ्रम इतना व्यापक है कि धरती के सभी प्राणी इसके शिकार बन जाते हैं।बहरहाल बात तस्वीर में दिख रहे प्राणी की चल रही है। पिताजी से इनके लगाव का आलम यह था कि अन्य घरवालों के चिढ़ने-गुस्साने से इनको कोई फर्क नहीं पड़ता।जबतक पिताजी न कहें,ये अपने स्थान से हिल नहीं सकते थें।पिताजी के जानवरों से प्रेम के अनेकों किस्सों में एक यह मैंने बचपन से सुन रखा था बाबा से कि जो भी गाय घर में रखी जाती,वह तब तक नहीं खाती जब तक स्वयं पिताजी उनके ख़ाने की व्यवस्था न करतें। राजा अब अकेला जीवन जीता है,उसके साथ अब उसकी सं