Skip to main content

Simone de Beauvoir

 

सिमोन,दुनिया के उन कुछ व्यक्तित्व में से एक हैं जो मुझे बेहद पसंद हैं।जबकि उनके सिद्धांतों,उनके जीवन जीने के तरीकों,उनके प्रेम संबधों,उनके विचारों से मुझे घोर असहमति है।किन्तु फिर भी सिमोन मेरी फेवरेट हैं।फेवरेट या पसंद करने के लिए,किसी का आदरणीय बनने के लिए बिलकुल आवश्यक नहीं कि हम उसके प्रत्येक बातों-विचारों से सहमत ही हों।

बहरहाल, 

सिमोन मुझे पसंद हैं क्योंकि उन्होंने जीवन को अपनी शर्तों पर जिया।अपने सपने पूरे करने के लिए जीवन में रिस्क लिया।अपने उसूलों,अपने सिद्धांतों के लिए अपने प्रेम (उनके समकालीन महान अस्तित्ववादी दार्शनिक ज्यां पाॅल सार्त्र से उनके प्रेम प्रसंग उन दिनों पूरे यूरोप में चर्चा का विषय था) को भी ठुकराने से गुरेज़ नहीं किया।मुझे वो लोग पसंद आते हैं जो जीवन में किसी से प्रेम करते हैं और बेइंतहा करते हैं जैसे सिमोन ने सार्त्र से किया।किन्तु मुझे वो लोग बहुत पसंद आते हैं जो जीवन में अपने कैरियर,अपनी स्वतंत्रता को प्रत्येक स्थिति में प्राथमिकता देते हैं और दोनों का बेहतरीन तालमेल जीवन में बिठाते हैं।जैसे कि सिमोन ने किया।सार्त्र से बेहद प्रेम करने के बाद भी अपने क्षेत्र में आगे बढ़ीं और न केवल अपने समय की महिलाओं बल्कि प्रत्येक देशकाल की महिलाओं के लिए उदाहरण प्रस्तुत किया।

 'प्रेम करना खूबसूरत है किंतु कैरियर आलातरीन और स्वतंत्रता बेहतरीन'। 

सिमोन ने जो कहा,जो माना,जीवन को ठीक वैसे ही जिया।मेरे लिए अगर कोई आदरणीय हो सकता है तो वह वही होगा जिसकी कथनी और करनी में अंतर न हो।वह जो कहे,माने,उस अनुसार जीवन को जीने की हिम्मत रखता हो।हम बहुधा अपनी सुविधा के लिए आदर्श और व्यवहार इन दो रूपों में जीवन का बंटवारा कर देते हैं।बातें आदर्शवादियों जैसे किंतु यथार्थ के ठोस धरातल पर जिसके सब आदर्श धूल-धूसरित हो जायें,वह कब किसका आदरणीय हो सकता है या समाज के लिए उदाहरण बन सकता है!मैं सिमोन के सामाजिक ढांचे को लेकर उनकी सोच से एकदम असहमत हूँ किंतु मैं उन्हें इस बात के लिए एक बेहतर सामाजिक उदाहरण मानती हूँ कि हम जैसा सोचते,बोलते और स्वयं को दिखाते हैं औरों के समक्ष,हम वैसा जी भी सकते हैं जीवन को।

हम स्त्रियों को इतना साहसी होना ही चाहिए।


मैं सदैव सबसे कहती हूँ कि जीवन बहुत कठिन है,सबके जीवन में तमाम समस्याएं हैं,कुछ कष्ट ऐसे भी होते हैं जो दिल इस तरह तोड़ते हैं कि उनकी किरंचे जीवनभर स्वयं के ह्रदय में ही चुभते हैं,चुभते रहेंगे।किंतु मैं फिर भी उन तमाम कष्टों,किरंचियों,दुखों,परेशानियों को एक ओर रखकर जीवन में सदैव आगे बढ़ने के लिए लोगों को प्रेरित करती हूँ।स्वयं भी ऐसा करती हूँ।सिमोन का जीवन भी ऐसा ही था। जिस काल में स्त्रियों को आधारभूत मानवीय अधिकार नहीं थें,उस काल में सिमोन स्त्रियों के गरिमामयी अस्तित्व को स्थापित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहीं थीं।तमाम आक्षेपों,आलोचनाओं को सहते हुए भी अपने समय से आगे की सोच रहीं थीं।हम स्त्रियों को कुछ मामलों में उनका बेहद धन्यवाद करना चाहिए जबकि मैं उनकी अधिकतर बातों से असहमति रखती हूँ। 

मुझे वो लोग बहुत पसंद आते हैं जो अपने इमेज की चिंता किये बगैर वह कार्य करने में जुटे रहते हैं,जो उन्हें लगता है कि उन्हें करना चाहिए।मैं अपने जीवन को ऐसे ही जीना पसंद करती हूँ।सामने वाले ने मुझे प्रेम और सम्मान दिया मैंने सिर झुकाकर लिया और खूब जतन से संभाल कर रखने का प्रयास किया।इसने जीवन में मुझे पंख दियें जिससे मैं अपने सपनों को पूरा कर सकूँ।सामने वाले ने मुझे गाली दी,अपमान किया,आलोचना की,मैंने पूरा प्रयास किया उसकी सीढ़ी बना लूं जिसपर चढ़कर मैं अपनी मंजिल को साफ-साफ देख सकूँ।लेकिन अंततः मैं इन दोनों की परवाह किये बिना वही करती हूँ जो मुझे ठीक लगता है,उचित लगता है बिना अपने इमेज की चिंता किये।सिमोन इसीलिए मुझे बेहद भाती हैं क्योंकि इमेज की परवाह किये बिना वह अपने जीवन को जीती रहीं ठीक वैसे जैसे उन्हें लगता था कि स्त्रियों को जीना चाहिए। 

सिमोन चाहतीं तो सार्त्र को अपना जीवनसाथी बनाकर एक आरामदायक जीवन जी सकती थीं किंतु उन्होंने निरंतर संघर्ष किया,अकेले किया।क्योंकि एक आरामदायक जीवन के बजाय उन्हें अपने सिद्धांतों के अनुरूप चलना ठीक लगा जबकि वह भलीभाँति जानती थीं कि इस मार्ग में केवल कांटे मिलेंगे,अपमान मिलेगा,और तो और सार्त्र बिलकुल नही मिलेंगे। 

अपने सिद्धांत और अपने सिद्धांतों के अनुरूप जीने के लिए अपनी स्वतंत्रता,इनसे बढ़कर कुछ नहीं होना चाहिए।जीवन की सफलता को इस बात से नहीं मापना चाहिए कि हमने अपने जीवन में कितनी प्रसिद्धि पाई,कितना पैसा कमाया,कितने ऐशोआराम की जिंदगी बनाई।जीवन की सफलता इस बात से मापी जाती है कि हमने अपने उसूलों पर जिंदगी कैसे जी!अपनी स्वतंत्रता को बनाये रखने के लिए क्या किया!अपनी स्वतंत्रता को अपने कैरियर से कैसे जोड़ा!और सिमोन इन कसौटियों पर पूरी तरह सफल हैं।

मैं जीवन के अपने अंतिम क्षणों में इसी बात का हिसाब कर खूब चैन और सुख से मरूंगी कि मैं बेहद सफल रही।भले मुझे मान के साथ अपमान मिला,प्रेम के साथ अकेलापन मिला!विश्वास के बदले छल मिला!तो क्या हुआ!

Comments

Popular posts from this blog

दिसम्बर...

  ( चित्र छत्तीसगढ़ बिलासपुर के गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय से;जहाँ पिछले दिनों कुछ समय बिताने का अवसर मिला; यूँ तो कार्य की व्यस्तता के चलते विश्वविद्यालय परिसर ठीक से घूमना तो संभव न हो सका लेकिन कुछ जगहें बस एक नज़र भर की प्रतीक्षा में होती हैं जो दिल चुरा लेती हैं, जैसे परिसर स्थित यह झील जिसके किनारे सूरज डूब रहा था और इसी के साथ डूब रहे थें बहुतों के दिल भी♥)  एक शे़र सुना था कहीं,'कितने दिलों को तोड़ती है फरवरी!यूँ ही नहीं किसी ने इसके दिन घटाए हैं'!शे़र जिसका भी हो,बात बिलकुल दुरूस्त है।ह्रदय जैसे नाजुक,कोमल,निश्छल अंग को तोड़ने वाले को सजा मिलनी ही चाहिए,चाहे मनुष्य हो या मौसम।  तब ध्यान में आता है दिसम्बर!दिसम्बर जब पूरे वर्ष भर का लेखा-जोखा करना होता है लेकिन दिसम्बर में कुछ ठहरता कहाँ है?दिनों को पंख लग जाते हैं,सूरज के मार्तण्ड रूप को नज़र!सांझे बेवजह उदासी के दुशाले ओढ़ तेजी से निकलती हैं जाने कहाँ के लिए!जाने कौन उसकी प्रतीक्षा में रहता है कि ठीक से अलविदा भी नहीं कह पाता दुपहरिया उसे!जबकि लौटना उसे खाली हाथ ही होता है!वह सुन भी नहीं पाती जाने किसकी पुका

शिक्षक दिवस:2023

विद्यार्थियों के लिए... प्रिय छात्र-छात्राओं, मैं चाहती हूँ कि आप अपने विचारों को लेकर बिल्कुल स्पष्ट रहें।एकदम क्रिस्टल क्लीयर।जीवन में जो कुछ भी करना है और जैसे भी उसे प्राप्त करना है,उसे लेकर मन में कोई द्वन्द्व न हो। अपने निर्णय स्वयं लेने का अभ्यास करें।सफल हों तो स्वयं को धन्यवाद देने के साथ उन सभी को धन्यवाद दीजिये जिन्होंने आपपर प्रश्न उठायें,आप की क्षमताओं पर शंका किया।किंतु जिन्होंने धूलीबराबर सहयोग दिया हो,उसको बदले में खूब स्नेह दीजिएगा। अपने लिये गये निर्णयों में असफलता हाथ लगे तो उसे स्वीकार कीजिये कि मैं असफल हो गया/हो गई।मन में बजाय कुंठा पालने के दुख मनाइएगा और यह दुख ही एकदिन आपको बुद्ध सा उदार और करूणाममयी बनाएगा। किसी बात से निराश,उदास,भयभीत हों तो उदास-निराश-भयभीत हो लीजिएगा।किन्तु एक समय बाद इन बाधाओं को पार कर आगे बढ़ जाइएगा बहते पानी के जैसे।रूककर न अपने व्यक्तित्व को कुंठित करियेगा,न संसार को अवसाद से भरिएगा। कोई गलती हो जाए तो पश्चाताप करिएगा किन्तु फिर उस अपराध बोध से स्वयं को मुक्त कर स्वयं से वायदा कीजिएगा कि पुनः गलती न हो और आगे बढ़ जाइएगा।रोना

पिताजी,राजा और मैं

  तस्वीर में दिख रहे प्राणी का नाम ‘राजा’ है और दिख‌ रहा हाथ स्वयं मेरा।इनकी एक संगिनी थी,नाम ‘रानी’।निवास मेरा गांव और गांव में मेरे घर के सामने का घर इनका डेरा।दोनों जीव का मेरे पिताजी से एक अलग ही लगाव था,जबकि इनके पालक इनकी सुविधा में कोई कमी न रखतें!हम नहीं पकड़ पाते किसी से जुड़ जाने की उस डोर को जो न मालूम कब से एक-दूसरे को बांधे रहती है।समय की अनंत धारा में बहुत कुछ है जिसे हम नहीं जानते;संभवतः यही कारण है कि मेरी दार्शनिक दृष्टि में समय मुझे भ्रम से अधिक कुछ नहीं लगता;अंतर इतना है कि यह भ्रम इतना व्यापक है कि धरती के सभी प्राणी इसके शिकार बन जाते हैं।बहरहाल बात तस्वीर में दिख रहे प्राणी की चल रही है। पिताजी से इनके लगाव का आलम यह था कि अन्य घरवालों के चिढ़ने-गुस्साने से इनको कोई फर्क नहीं पड़ता।जबतक पिताजी न कहें,ये अपने स्थान से हिल नहीं सकते थें।पिताजी के जानवरों से प्रेम के अनेकों किस्सों में एक यह मैंने बचपन से सुन रखा था बाबा से कि जो भी गाय घर में रखी जाती,वह तब तक नहीं खाती जब तक स्वयं पिताजी उनके ख़ाने की व्यवस्था न करतें। राजा अब अकेला जीवन जीता है,उसके साथ अब उसकी सं